Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

सर्च करिए

Bitcoin क्या है? बिटकॉइन खरीदने की स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस(2021)


 Bitcoin क्या है? बिटकॉइन खरीदने की स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस

bitcoin-kya-hey-in-hindi
bitcoin-kya-hey-in-hindi


bitcoin  आज सबसे famouse cryptocurncy बन चुकी है जो हर किसी के चर्चा का विषय बन चुका है।

भारत मे बहुत सारे लोग है जो बिटकॉइन में इन्वेस्ट तो करना चाहते है लेकिन जानते ही नही है की बिटकॉइन आखिर कर क्या है? बिटकॉइन काम कैसे करता है?आखिर बिटकॉइन को खरीदे कैसे?बिटकॉइन से कितना return मिलेगा? ऐसे बहोत सारे प्रश्नों के सवाल आज आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है।



हम जानते है आपने बिटकॉइन खरीदने की ठान ली है इस लिए आप इस इस विषय पर जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट पर आए हो, धन्यवाद हमे चुनने के लिए।हम आप को बिटकॉइन खरीदने के step-by-step proccess बताएंगे।



हालांकि Cryptocurrency क्या है?


आज कल आपको ढेरो सारे cryptocurrencies मिलेंगी जैसे Etheriun,XRP,Vardan,Liye coin,Doge coin etc.यह और ऐसे बहुत सारे cryptocurrencies ग्रो कर रही है। 




Bitcoin क्या है?


बिटकॉइन कंप्यूटर के अल्गोरिथम से बनी एक डिजिटल करेंसी है,जो blockchain technology पर काम करती है, जो कि वर्चुअल करेंसी है, आप इसे डिजिटल वॉलेट में सेव कर सकते हो।जो कि physically touch नही की जा सकती, जो एक डिजिट के रूप में ऑनलाइन सेव की जाती है।



बिटकॉइन पर किसी राज्य या किसी देश का कोई कंट्रोल नही होने के कारण यह एक decentralized digital currency है।आप इसे डायरेक्ट अपने बेनेफिसिरी को पैसे भेज सकते हो direct उसके खाते में बिना किसी बैंक या देश की अनुमति लिए। यह एक peer-to-peer currency है।



बिटकॉइन को ट्रेस नही किया जा सकता जो कि बहोत खतरनाक ब सकता है , लिसी लिए आज तक किसी देश ने लिसे लीगल नही किया है। यूजर to user होने के कारण इसे ट्रेस नही किया जा सकता क्यों कि बिटकॉइन में कोई मीडिएटर नही होता है।



ऐसा कहा जाता है कि संतोषी नकामोटो नामक इंसान ने इसे बना गया है।लेकिन कोई यह दावे से नही कह सकता कि उस व्यक्ति का नाम संतोषी नकामोटो है और किसी ने उसादमी को देख  ही है या नही।


Bitcoin की शुरुवात 2007 से शुरू हुई।

ऐसा कहा जाता है कि बिटकॉइन 2008 को रेजिस्टेंस हुवा था। बिटकॉइन का पहला virgin 2019 में लांच हुवा।




Bitcoin कैसे काम करता है?



बिटकॉइन कंप्यूटर फ़ाइल है जो कि डिजिटल फ़ाइल के रूप में होता है,जो के डिजिटल वॉलेट में स्टोर्ड होता है, बिटकॉइन को एडिट या डिलीट नही किया जा सकता।



Blockchain Technology क्या है?

Blockchain technology  एक ब्लॉक्स की चैनों की शृंखला होती है।यह अहचनाओ के साथ छेड़छाड़ करना मुश्किल और असम्भव करता है।



इन informations को ब्लॉक्स के रूप में सेव करके रखा जाता है। हर ब्लॉक cryptographic हैश द्वारा सुरक्षित होता है। किसी ब्लॉक को खोलने के लिए सही हैश की जरूरत होती है, जिससे आप ब्लॉक के अंदर की सूचना पढ़ने के लिए ।

बिटकॉइन में एक ब्लॉक चैन होती है, सभी ब्लॉक्स chronologically arrenged होती है।





Digital Wallet क्या होता है?



डिजिटल वॉलेट से आप cryptocurrency को बेच और खरीद सकते है, डिजिटल वॉलेट same बैंक एकाउंट के तरह काम करता है। जिसमे आप पैसे को electronically stroe कर पाएंगे।




चूँकि बिटकॉइन एक Digital Currency है इसीलिए इसे Store करने के लिए Digital Wallet App की जरूरत पड़ती है। इस ऐप में प्रत्येक क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक Separate Account होता है। और प्रत्येक अकाउंट का एक यूनिक Address होता है, जो उस अकाउंट से लेन-देन करने के लिए इस्तेमाल होता है। यानि कि Crypto Coins को भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल होता है। इस तरह आप एक ही App से Multiple Accounts को मैनेज कर सकते हैं। और किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीद और बेच सकते हैं।





बिटकॉइन एक डिजिटल currency इसी लिए इसे digitally स्टोर करने के लिए किसी डिजिटल वॉलेट की जरूरत पड़ सकती है.

 Digital wallet app की मदत से आप के पास सेपरेट acconut होता है, जो बिटकॉइन के लें देंन में इस्तेमाल होता है।


-----------------------------------------------------------




Cryptocurrency खरीदने के बाद एक नया एकाउंट बन जायेगा,आपने खरीदी उस एकाउंट में स्टोर हो जायेगी, हर क्रिप्टो अपने अपने एकाउंट में सुरक्षित रहती है।




Bitcoin कैसे खरीदें?



अब सवाल यह है कि बिटकॉइन कैसे खरीदें? या यूँ कहें कि Bitcoin में निवेश कैसे करें? तो इसके लिए एक Cryptocurrency Exchange की जरूरत पड़ेगी। यानि कि एक Platforms की जरूरत पड़ेगी, जहाँ क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदा और बेचा जाता है। 




बिटकॉइन कैसे खरीदे  और बिटकॉइन में निवेश कैसे करे इस सवालो का जवाब आपको आज मिलेगा।


बिटकॉइन खरीदने के लिए भारत मे बहोग सारे पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध है जिनके जरिये आप बिटकॉइन खरीद भी सकते हो और बेच भी सकते हो।

भारत मे कही सारे डिजिटल वालेट्स लांच हुवे जिनके जरिये आप बिटकॉइन या कोई और cryptopcurency खरीद सकते हो, जैसे WazirX, CoinDCX, UnoCoin, Zebpay और CoinSwitch Kuber.



मैं यहाँ WazirX का उदाहरण ले रहा हूँ। क्योंकि वजीरएक्स भारत का सबसे पॉपुलर और सबसे भरोसेमंद Cryptocurrency Exchange है। और यह P2P Transaction के साथ-साथ गजब की Security और 24×7 Support प्रदान करता है। इसीलिए ज्यादातर Traders इसी पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा वजीरएक्स एक Easy-To-Use Platform है, जहाँ Trading करना काफी आसान है। इसीलिए कोई भी ट्रेडिंग कर सकता है। कैसे? आइए Step-By-Step समझते हैं।



आज हम ऐसे ही एक पॉपुलर डिजिटल वॉलेट एप्प Wazirx का इस्तेमाल करना सीखेंगे।



Step-1 : Install WazirX App


गूगल प्ले स्टोर से wazirx एप्प डाऊनलोड करिये, ओपन करने के बाद sign up के ऑप्शन पेर क्लिक करे, और प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करे।



SignUp To WazirX

Wazirx एप्प open करने के बाद आपको लॉगिन या sign up का option नजर आएगा। आपको sign up के ऑप्शन पर क्लिक करके register करना है।



Step-2 : SignUp To WazirX


रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ईमेल id और पासवार्ड डालना होगा। अपना पासवर्ड और जीमेल एड्रेस भुलाना मत उसका स्क्रीन शार्ट निकालकर रखना, जिससे आप भूल भी गाये तो भी आपके पास अपने ईमेल ऐड्रेस का और पासवर्ड का स्क्रीन शार्ट होगा।



Step-3. Verify Email Address


ईमेल एड्रेस वेरीफाई करने के बाद आपको फिर से wazirx एप्प का इसतेमाल कर अगला स्टेप फॉलो करना है।



Step-4. Setup 2-Factor Authentication



Two factor authentication setup करने के लिए आपको 3 options मिलेंगे, 1.authenticator app,2.mobile sms,3.none.



Highly secure option है, गूगल प्ले स्टोर से गूगल authenticator या authy app डाऊनलोड कीजिये।wazirx app में आकर authenticator app के ऑप्शन पर टेप कीजिये।



Two Factor Authentication

Mobile SMS : 

आपको मोबाइल sms के ऑप्शन पर टेप करना है। और आपको 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी के बटन पर टेप करना है।आपको ओटीपी दर्ज करना है, और नेक्स्ट बटन पर टेप करना है।



Step-5. Complete Online KYC

आपको country select करने का ऑप्शन आएगा, kyc में पर्सनल या कंपनी में से कोई एक विकल्प चुनना है।




Kyc form खुलेगा, आपको basics details भरना होगा,जैसे नाम,पता,जन्मदिन,state, city, pin code आदि।




PAN Number : पैन नम्बर अनिवार्य है। यहाँ आपको 2 बार PAN Number दर्ज करना है। और पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी है। 


Photo & Address Proof : 

फ़ोटो और अड्रेसस प्रूफ में आपको तीन विकल्प मिलते है।

आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,पासपोर्ट आदि किसी भी का चुनाव कर सकते है।




WazirX Online KYC

फ़ोटो और अड्रेसस प्रूफ में जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड किया है, उसे हाथ मे पकड़कर एक सेल्फी लेकर आपको अपलोड करना होगा।




Kyc form भरने के बाद और सभी डाक्यूमेंट्स को attach करने के बाद सबमिट के बटन पर टेप करना होगा। एकाउंट approval होने के बाद आपको wazirx का मैसेज आएगा।



Step-6. Add Funds


एकाउंट अप्रूवल के बाद wazirx app open करना है,funds पर टेप करना है।इंडिया country करने के बाद INR का ऑप्शन पर क्लिक करना है।



Add Funds To WazirX Account

यहाँ आपको Deposit के ऑप्शन पर टैप करना है। और अपना पसंदीदा Payment Method चुनना है। यानि Net Banking, Wallet App (Mobikwik) और P2P में से किसी एक विकल्प का चुनाव करना है। और उसके जरिए अपने WazirX Account में पैसे जमा करने हैं।