Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

सर्च करिए

Blog pe Traffic Kaise Laye/ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये(2021)

 

Blog pe Traffic Kaise Laye/ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये(2021)

Blog pe Traffic Kaise Laye/ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये(2021)

ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये


दोस्तों, क्या आप  सोच रहे है Blog pe Traffic kaise laye? or blog pe traffic kaise badhaye? क्या आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 



क्या आप भी blog pe traffic kaise laye?or blog pe traffic kaise badhaye? जैसे और सवालो का जवाब ढूंढ़ रहे हो,तो आज आपके सारे सवालों का जवाब मिलने वाला है, इस आर्टिकल के जरिये।




क्योंकि इसमें हम आपको कुछ सबसे बढ़िया तरीके बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके हमने भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाया है।


हम अबसे आसान और सबसे बढ़िया तरीके लेकर आये है जिससे आप अपने ब्लॉग पर tarffic बढ़ा सकते हो बहोत ही आसानी से।



ब्लॉग पे ट्रैफिक कैसे बढ़ाये | Blog pe Traffic Kaise laye or Blog pe Traffic Kaise Badhaye

Blog pe Traffic Kaise Laye



Quality Content/क्वालिटी कंटेंट



पहले स्थान पर है अच्छा कांटेक्ट क्वालिटी आपको अपने प्रतिस्पर्धी से हटकर कुछ बेहतरी  और अलग लिखना होगा, आपके आर्टिकल की लेंथ बड़ी होनी चाहिए,अगर आपको गूगल सर्च पर रैंक करना हो तो आपको सबसे अच्छा और बड़ा आर्टिकल लिखने के तरफ जोर देना होगा.


आप के मन मे यह सवाल आया होगा की हम ऐसा क्या करे जिससे हमारा आर्टिकल अच्छा और बडा भी हो।


तो आप को कुछ खास नही करना है ,आपको सिर्फ अपने प्रतिस्पर्धी ने लिखे आर्टिकल को चेक करना है,और देखना है उसने आर्टिकल कैसा लिखा है,अगर आपको लगता हो कि इसमें सुधार करने की जरूरत है, तो आपको वैसा आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देना है।


और देखिए मैजिक गूगल आपके प्रतिस्पर्धी के जगह आपका आर्टिकल रैंक कर देगा जिससे आपके ब्लॉग पर अपने आप trafic बढ़ने लगेगी और आपके दूसरे आर्टिकल्स को भी बूस्ट मिलेगा।




ऑन पेज एसईओ/On Page Seo.


अगर आपको बिना किसी advertisment के और बिना किसी बैकलिंक के अगर आपको गूगल सर्च पर टॉप 10 में रैंक करना हो,तो आप को on-page-seo करना सीखना होगा।


On page seo अगर आप नए ब्लॉगर हो और आपको जल्दी अपने आर्टिकल्स को गूगल सर्च में रैंक करना है तो आपको on page seo करना सीखना होगा।


On page seo करना मतलब क्या करना?on page seo करना मतलब आपको, अपने आर्टिकल का seo करना है, jisse वो आर्टिकल गूगल के नजर में आ सके और आप टॉप दस में तगह प्राप्त कर सके जिससे आपके ब्लॉग पर आसानी से बड़ी tarffic मिल जाती हैं।


One page seo में आप को 

सबसे पहले अपना keyword choose करना होता है, ex, blogging pe traffic kaise laye, अगर आपका यह कीवर्ड हो तो आपको इस कीवर्ड को अपने Perma link, h1 title और अपने इंट्रोडक्शन के अंदर आपको अपना प्राइमरी कीवर्ड यानी ब्लॉगिंग पर ट्रैफिक कैसे लाये यह कवर्ड डालना है।



One page seo करते समय आपको

H1,H2,ऐसे categories करनी होगी,जिससे गूगल को समझने में आसानी होती है।


One page seo करते समय आपको कीवर्ड stuffing बिल्कुल नही करनी है,अगर ऐसा करते हो तो वो गूगल के नजर में नेगेटिव सिग्नल होता है, जिससे आप रैंक नही कर सकते हो।



 Long tail keyword/लोंग टेल कीवर्ड चुने।



दोस्तो आपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये यह सर्च कर हमारे ब्लॉग पर आए है तो हम यह समझ लेते है कि आप एक नए ब्लॉगर हो औए आपने कुछ महीने पहले ब्लॉगिंग करना चालू कर दिया है, अगर यह सत्य है तो आपको long tail keyword के तरफ रूक करना होगा, जी हा दोस्तो आप नए ब्लॉगर होने के कारण गूगल के नजर में आप की authority कम होने के वजह से गूगल आपको प्राइमरी कीवर्ड पर रैंक हो नही सकते, क्यों कि गूगल आपको अबतक अच्छे से जानता नही है, गूगल को पता नही है के आखि कार आपको की चीज में एक्सपेरतिसे है।



तो इसके लिए आपको चूस करना है सेकंडरी कीवर्ड को और आप आपको उन सेकंडरी कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना है।


समसे पहले यह समझना होगा कि यह प्राइमरी और सेकेंडरी कीवर्ड्स में अंतर क्या होता है?



प्राइमरी कीवर्ड/primary keywords



प्राइमरी कीवर्ड्स वो कीवर्ड होते है जो बहोत पॉपुलर होते है जो एक शब्द के होते है, जैसे blogging यह एक one line word का कीवर्ड है जिसपर रैंक करना बहोत मुश्किल होता है, खासकर नए ब्लॉगर पर, तो अगर आप नए ब्लॉगर हो तो आपको इससे दूर ही रहना है।




Secondary keyword/सेकेंडरी कीवर्ड


दोस्तो secondary kryword बहोत बढ़िया और आसान तरीका हे अपने ब्लॉग पर फ्री ट्रैफिक लाने का और जल्दी गूगल सर्च इंजिन पर रैंक होकर गूगलर कर नजर में आने का।


जैसे आपको पता ही है के प्राइमरी कीवर्ड्स छोटे होते है जैसे ब्लॉगिंग और सेकेंडरी कीवर्ड्स लोंग होते है जैसे 

Blogg per Traffic Kaise Laye यह होते है long tail keyword जिसकी मदत से आप बड़ी ही आसानी से बिना किसी एक्स्ट्रा एफर्ट के गूगल सर्च इंजन पर रैंक हो सकते हो।



 Guest Posting/गेस्ट पोस्टिंग


दोस्तो गेस्ट पोस्टिंग एक बेहतरीन तरीका है ,अपने ब्लॉग आर्टिकल पर ट्रैफिक लेन का।

गेस्ट पोस्टिंग एक famouse और easy way हे जिससे आप गूगल के नजर में अपने ब्लॉग की अथॉरिटी और trust worthynes बढ़ने में मदत मिलती है।



आपको गेस्ट पोस्टिंग करने के लिए गेस्ट पोस्टिंग एक्सेप्ट करने वाले और आपके niche से सिमिलर ब्लॉग साइट से कांटेक्ट कर उनके लिए एक अच्छा आर्टिकल लिख कर आप अपने ब्लॉग का नाम और लिंक उसमे शामिल कर अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक लेकर आ सकते है और अपने ब्लॉग का da pa बढ़ने में भी मदत मिल सकती है।



आज कल प्रो ब्लॉगर को आपको कुछ पैसे देने होंगे है गेस्ट पोस्टिंग के लिए, अगर आपके पास पैसे न हो तो आप quora के मदत से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आय सकते हो, जैसे आपको सिर्फ quora पर पूछे गए सवालों के जवाब देना होगा जो आपके आर्टिकल से मिलते जुलते हो, उन सवालों को जवाब आपको देना है और आखिर में आपको अपने आर्टिकल की लिंक दे देनी है।




Internal Links/Inbound Links



अगर आप इंटरनल लिंक्स का इस्तेमाल करते हो तो आप अपने नए और पुराने दोनों आर्टिकल्स की juice को बढ़ा सकते हो जिससे आप अपने पेज ऑथोरिटी को बढ़ाकर उन आर्टिकल्स को अपने गूगल सर्च पर टॉप 10 में लेकर आ सकते हो।




Dead links/डेड लिंक्स


दोस्तो dead link एक बहोत ही आसान तरीका है किसी high authority साइट्स से बैकलिंक लेना। अगर आप को अपने साइट की अथॉरिटी और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हो तो आप dead link के मदत से आसानी से कर सकते हो।


आपको सिर्फ आपके niche से जुड़े high authority वेबसाइट के साइट्स के dead links को ढूंढना होगा और उन आर्टिकल्स जो dead हुवे है या 404 का error आ गया हो, तो उसके बारे में उस वेबसाइट के owner को inform कर उसे उस पर एक आर्टिकल लिखकर देने का आफर देना होगा, most of the time website का owner आपकों हा ही कहेगा ,क्योंकि उसे अपने dead लिंक के लिए फ्री में एक आर्टिकल मिल रहा है, उसके लिए उसे कुछ देना भी नही होता है।




आप को उस वेबसाइट owner से बात कर उसे एक अच्छा आर्टिकल लिखकर देना होगा जिससे वो खुश होकर आपको फ्री में एक बैकलिंक दे सके और आप की ब्लॉग की authority बढ़ने में मदत मिल सकती है।




Social Media/सोशल मीडिया


दोस्तो आजकल बहोत सारे नए bloggers अपने सोशल मीडिया पेजेस के मदत से अपने ब्लॉग पर लाखों का ट्रैफिक लाते है और हजारो डॉलर्स की earning करते ही, बिना किसी गूगल सर्च के झंझट में पड़े।


दोस्तो सोशल मीडिया का ट्रैफिक सबसे आसान और जल्दी मिलने वाला होता है, अगर आपको कोई ग्रुप या कोई टेलीग्राम चैनल है और इसपे आपको अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो गो आपको गूगल के भरोसे रहने की जरूरत भी नही है, आप बिना किसी मेहनत के आसानी से आने ब्लॉग पर लाखों का ट्रैफिक ला कर अच्छा खासा पैसा एडसेंस से कमा सकते हो।



बहोत सारे सोशल मीडिया नेटवर्क्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, और कोरा के माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर लाखों का ट्रैफिक ला सकते हो, आप को सिर्फ एक्टिव रहकर अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाना है,और रेगुलर time  पर अपने पोस्ट को डालना होता है जिससे आपके follwers बढ़ते है और एक अथॉरिटी बनकर आपके groups और pages एक ब्रांड में कन्वर्ट हो ज्याता है,जिससे न सिर्फ आपको ट्रैफिक मिलती है बल्कि आपको अनगिनत पेड प्रोमोटिनल ऑफर भी आती है।





 YouTube Channel/यूट्यूब चैनल



दोस्तो 10 में से 7 लोग आज कल वीडियोस देखना पसंद करते है, किसी चीज को पढ़ने के बजाय, अगर आप को वीडियोस बनाना पसन्द हो तो आप यूटबे के जरिये अपने सब्सक्राइबर बढ़ाकर आप गूगल एडसेंस से अच्छा पैसा कमा सकते हो इसके साथ आप अपने ब्लॉग पर बहोत सारा ट्रैफिक डाइवर्ट कर अपने ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते हो।




ई-बुक्स/E Books


 eBooks, Books और Audiobooks से Blog पर Traffic लायें

दोस्तो अगर आप को किसी चीज में महारत हासिल है या फिर आपके पास कोई स्किल है जो बहोत कम लोगो के पास है, जैसे आपको mathmatic अछि आती हो या फिर आप की इंग्लिश strong हो तो आप एक ebook बनाकर उसे अपने ब्लॉग के मदत से फ्री में download के लिए available कर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है।




Google Discover/गूगल डिस्कवर



गूगल डिस्कवर के मदत से आप अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लेकर आ सकते हो,गूगल का नया फीचर है गूगल डिस्कवर जो आपको न्यूज़ के जैसे दिखाई देता है,


Ai के जरिये गूगल डिस्कवर आपको आप जो गूगल पे सर्च कर रहे हो, उससे मिलते जुलते आर्टिकल्स आपको रोज शो करेगा।



अगर आपको ट्रेंडिंग और most views आर्टिकल लिखने हो तो आप गूगल डिस्कवर की मदत ले सकते हो।

और अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक लेकर आ सकते हो।



Paid Advertisement/पेड विज्ञापन


आप अपने ब्लॉग पर पेड एड्स के जरिये और सोशल।मीडिया का इस्तेमाल से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आ सकते हो।


दोस्तो आप को गूगल advertismemt के मदत से आप अपने साइट पर paid ट्रैफिक लेकर आ सकते हो, आपको अपने कीवर्ड से मिलती जुलते कीवर्ड्स पर बोली लगाकर उन कीवर्ड्स पर ऑर्टिकल लिखना होगा, जिससे गूगल आपके साइट को फर्स्ट पेज पर लेकर आ जायेगा, लेकिन आपके अर्टिकलर में दम होना चाहिए आपका अर्टिकलर यूनिक होना चाहिए, जिससे आपको अच्छा conversion मिलेगा।





Conclusion


दोस्तो हम आशा करते है आपको blog per traffic kaise laye,blogg pe traffic kaise badhaye hindi में हमने दी हुई जानकारी आपको जरूर हेल्प करेगी, और जिसकी मदत से आप अपनी ब्लॉग पर टट्रैफिक बढ़ा सकते हो।



और यह तरीके short term तक चलने वाले नहीं है, इन तरीकों को हमने भी अपनी ब्लॉगिंग की journey में इस्तेमाल किया है और हमें आज तक इनका फायदा मिल रहा है।



यह तरीके लोंग टर्म के लिए आपको काम मे आएंगी,आपको बताए तरीके पूरी तरह से ट्राइड और टेस्टेड है,हम चाहते है आप भी इन तरीकों से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर अपने गूगल एडसेन्स से पैसे काम सके।