Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

सर्च करिए

5+Stock market books for beginners in hindi(2021)

 

Stock market books for beginners in hindi
Stock market books for beginners in hindi

Stock Market Books For Beginners In Hindi(2021)



दोस्तो आज में स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहाथा और मुझे सच मे स्टॉक मार्केट के बारे में कोई जानकारी नही है, लेकिन मेरा एक दोस्त है जो स्टॉक मार्केट में एक्सपर्ट है।



आज में आपके साथ मेरे उसे दोस्त से हुई बातचीत शेयर करूँगा।



दोस्तो आज आप इस आर्टिकल में सीखने वाले है, स्टॉक मार्केट बुक्स फोए बिगिनर, stock market books for beginners in hindi जी हां दोस्तो।



में आज कल देखता हूं आजकल लोग स्टॉक मार्केट के बरमे बिना कुछ जानकारी के बड़ी अमाउंट शेयर्स buy करते है और घाटा होने पर स्टॉक  मार्केट को जुवा कहते है और दुसरो को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट ना करने की सलाह देते है।




अगर आप को सच मे स्टॉक मार्केट से कमाई करनी है और आप भी detail में पढ़ना चाहते हो स्टॉक मार्केट के बारे में तो आपको बेसिक्स से सीखना होगा।



हम बचपन से बुक्स पढ़ते आये है हम अपनी 25 की उम्र तक पढ़ाई करते है इस उम्मीद के साथ के हमे अछि नोकरी मिलेगी लेकिन हम स्टॉक मार्केट या कोई और चीज़े सीखने के लिए एक दिन भी देने के लिके तैयार नही होते।




अगर आपको सचमे स्टॉक मार्केट में सक्सेस पानी है तो आपको स्टॉक मार्केट से रिलेटेड बुक्स पढ़नी होगी आपको बेसिक्स जानना होगा स्टॉक मार्केट का तभी आप एक अच्छे इन्वेस्टर बन पावोगे।





BEST STOCK MARKET BOOKS FOR BEGINNERS IN HINDI (2021)




1) Rich Dad Poor Dad

 अगर आप एक begineer हो तो आपको यह बुक जरूर पड़नी चाहिए. यह बुक पढ़ने में बहोत ही आसान औए मनोरंजन से भरी है आपको पढ़ते समय बहोत मज़ा आएगा, आपको पैसे किसपर खर्च करने है और किसपर नही इसकय ज्ञान मिलेगा।

इस बुक में स्टॉक से रिलेटेड तो detail में नही दिया है लेकिन एक begineer के लिए यह बुक अछि है।




2)How To Avoid Lose And Earn Consistently In Stock Market



दोस्तो यह बुक बेस्ट हे कुयकि यह बुक एक इंडियन writer ने लिखे है जिससे आपको पढ़ने में आसानी होगी।

यह बुक अमेज़न की बेस्ट सैलिंग बुक मैसे एक है, जो 2015 में प्रकाशित हुई थी जिसे हजारो इन्वेस्टर्स ने सराय है।





3)The Intelligent Investor


यह बुक बेस्ट स्टॉक मार्केट बुक है, लेकिन यह बुक नए इनवेस्टर के लिए पढ़ने में दिक्कत पैदा कर सकती है, अगर आप एक बिगिनर हो तो आप इसे न शुरुवात में ना ही पढ़ो तो अच्छा होगा।

यह बुक बेंजामिन ग्राहम जो कि एक अर्थशास्त्री थे 1949 लिखा था और यह बुक आज भी निवेशकों द्वारा बार बार पढ़ी जाती है।





4) Once Upon On Wall Street


यह किताब पीटर लिंच द्वारा लिखी गई है, यह बुक 1989 में लिखी गई सबसे बेहतरीन बुक है,इस बुक में लेखक ने इन्वेस्टमेंट फिलोसोफी और स्टॉक पीकिंग अप्रोच के बारे में बात की हैं।





5) Coman Stock And Uncommon profit



यह बुक फिलिफ़ फिशर द्वारा लिखी गई एक अच्छी बुक है जो बताती हैं की किस प्रकार रिटेल निवेशकों के पास स्टॉक चुनने के ऐसे तरीके होते हैं जो की अन्य निवेशकों के पास नहीं होते।





 बुक में “Scuttlebutt” मेथड द्वारा स्टॉक इन्वेस्टिंग सिखाई है। वैल्यू इन्वेस्टिंग पर यह एक बहुत ही अच्छी बुक हैं।







Dosto, इस इस आर्टिकल में हमने 5 best stock market books बताई है, अगर आप इन बुक्स को पढ़ते हो तो और इसके बाद आप निवेश करना शुरू करते हो आप स्टॉक मार्केट में असफल होने वाले लोगो के सूची में शामिल नही होने वाले यह हमारा वादा है।







दोस्तो हम आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको best stock market books in hindi  पसंद आया हो तो जरूर अपने मित्र परिवार और रिश्तेदारों संग शेयर करना न भूले।






और ऐसे बेहतर स्टॉक्स मार्किट से जुड़े लेख को पढ़ने के लिए sabinhindi को subscribe करना न भूले।





धन्यवाद।